bellapoarch

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

पहली पीढ़ी के कॉलेज के छात्र विदेश में अध्ययन के अवसरों का लाभ उठाते हैं

मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

 
मेक्सिको में #FirstGenProud साइन के साथ पोज़ देते छात्र और फैकल्टी. (फोटो जोस उस्कांगा के सौजन्य से, फर्ग्यूसन कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, बहुसांस्कृतिक कार्यक्रमों के निदेशक)
 
दो साल की प्रत्याशा के बाद, फर्ग्यूसन कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर के छात्र विदेश यात्रा करने और इस गर्मी में कोर्स क्रेडिट अर्जित करने के लिए उत्सुक थे। तीन पाठ्यक्रमों में से प्रत्येक को संकाय द्वारा पढ़ाया जाता था और कृषि उद्योग के एक विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया जाता था:
 
• पनामा; कीट विज्ञान, संरक्षण और पर्यावरण विज्ञान
• चेक गणतंत्र; कृषि शिक्षा, संचार और नेतृत्व
• मेक्सिको; पशु चिकित्सा और चिकित्सा विज्ञान सहित एक स्वास्थ्य दृष्टिकोण
 
बहुसांस्कृतिक कार्यक्रमों के निदेशक जोस उस्कांगा ने कहा, "विदेश में पढ़ना किसी भी छात्र के लिए अमूल्य है, लेकिन विदेश में पढ़ने वाले पहली पीढ़ी के कॉलेज के छात्रों का लाभ कई मायनों में अधिक है।" "अनुसंधान पहली पीढ़ी के छात्रों के लिए प्रतिधारण में सकारात्मक सहसंबंध दिखाता है, जिनके पास ये अंतरराष्ट्रीय अनुभव नहीं हैं, जो नहीं करते हैं।"
 
उस्कांगा ने यह भी साझा किया कि पहली पीढ़ी के छात्रों को विदेश में कोर्स क्रेडिट अर्जित करने के अवसरों के बारे में पता होने के बावजूद, अद्वितीय बाधाएं उन्हें इन अवसरों का पीछा करने से रोक सकती हैं।
चेक गणराज्य में अध्ययन करने वाली हाल ही में कृषि शिक्षा स्नातक ग्रेसी नॉरिस ने कहा कि वह हमेशा से जानती थीं कि वह विदेश में पढ़ना चाहती हैं।
 
"वित्त सबसे बड़ी चीज थी जिसने मुझे नए साल में वापस ले लिया," नॉरिस ने कहा। "मुझे कॉलेज के माध्यम से अपना रास्ता चुकाना पड़ा है, और भले ही विदेश में पढ़ाई करना हमेशा मेरा एक लक्ष्य रहा है, मुझे पता था कि मैं इसे छात्रवृत्ति के बिना वहन नहीं कर पाऊंगा।"
 
2019 में बाहर बैठने और यात्रा पाठ्यक्रमों को दो साल तक रोके रखने के बाद, नॉरिस ने अपने सलाहकार, रॉब टेरी, प्रोफेसर और कृषि शिक्षा, संचार और नेतृत्व विभाग के प्रमुख के साथ बात की, अपनी चिंताओं को साझा करने और यह देखने के लिए कि क्या विदेश में पढ़ाई होगी संभव।
 
"डॉ। टेरी ने मुझे आश्वस्त करने में मदद की कि बहुत सारे छात्रवृत्ति डॉलर उपलब्ध हैं और सुझाव दिया कि मैं एक सूचना सत्र में आऊं, "नोरिस ने कहा। "यह बहुत राहत की बात थी जब मुझे पता चला कि मुझे कुछ हफ्ते बाद छात्रवृत्ति मिली थी।"
 
उस्कांगा ने कहा कि नॉरिस की कहानी पहली पीढ़ी के छात्रों में आम है। 2019 में, उन्होंने एक अनुदान प्रस्ताव लिखा जो लगभग 20 पहली पीढ़ी के कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। इसे 2020 की शुरुआत में मंजूरी दी गई थी।
 
अनुदान से छात्रवृत्ति 2022 की गर्मियों में प्रदान की गई थी, और उस्कांगा ने कहा कि वह पहले ही इनाम देख चुका है।
 
इस गर्मी में फर्ग्यूसन कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर में कुल 48 छात्र विदेश में पढ़ते थे, और उनमें से 25% छात्रों को पहली पीढ़ी के छात्रों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उस्कांगा ने कहा कि वह देश भर में 9% की औसत की तुलना में कॉलेज में इतनी अधिक संख्या देखकर प्रसन्न हैं।
 
उस्कांगा ने कहा, "मैं चाहता हूं कि पहली पीढ़ी के छात्रों को पता चले कि विदेश में पढ़ना उनके लिए पहुंच के भीतर है।"
 
जेरोनिमो लारा, मेक्सिको में अध्ययन करने वाले एक पशु विज्ञान परिष्कार, उस्कांगा को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किए जाने वाले कई छात्रों में से एक थे।
 
लारा ने कहा, "मूल्य टैग देखने के बाद मैं आवेदन करने में थोड़ा हिचकिचा रहा था।" "लेकिन मैंने अपनी चिंताओं के बारे में डॉ उस्कांगा से बात की, और वह बहुत उत्साहजनक थे। खुद पहली पीढ़ी के छात्र होने के नाते, वह पूरी तरह से समझते थे कि मैं कहाँ से आ रहा हूँ।
 
"आप बता सकते हैं कि पहली पीढ़ी के छात्रों के लिए इन अनुभवों को प्रदान करने में मदद करने के लिए वह और पूरा कॉलेज कितना समर्पित है।"
 
जबकि विदेश में पढ़ने वाले छात्रों के लिए वित्त मुख्य बाधाओं में से एक है, नॉरिस का मानना ​​​​है कि यात्रा के अनुभव की कमी पहली पीढ़ी के छात्रों के लिए भी कठिन हो सकती है।
 
नॉरिस ने कहा, "मेरे परिवार के लिए यात्रा कभी भी प्राथमिकता नहीं थी, और मैं विदेश में अपने अध्ययन से पहले केवल एक बार ही गया था।" "विदेशी भाषा में हवाई अड्डों, रीति-रिवाजों और सार्वजनिक परिवहन को नेविगेट करना पहले तो डराने वाला था, लेकिन हमारे साथ फैकल्टी और स्टाफ होने से मुझे वह सुरक्षा जाल मिला जिसकी मुझे ज़रूरत थी, जबकि मैंने अपना आत्मविश्वास बढ़ाया।"
 
विदेश में अध्ययन करने के मुख्य लाभों में से एक "यात्रा की भाषा" सीखना है, उस्कांगा ने कहा। विदेश में संकाय के नेतृत्व वाले अध्ययन पाठ्यक्रम कॉलेज के भीतर लोकप्रिय हैं क्योंकि छात्र चुनौतियों को दूर कर सकते हैं और एक सुरक्षित वातावरण में स्वतंत्रता विकसित कर सकते हैं।
 
लारा ने कहा कि वह विदेश में अपने अनुभव के लिए आभारी हैं।
 
लारा ने कहा, "हमें पशु चिकित्सा क्लीनिक के दौरान ऐसा कच्चा, व्यावहारिक अनुभव मिला है।" "हमने एक दिन में लगभग तीन सर्जरी की जिसका नेतृत्व ओएसयू कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन फैकल्टी ने किया।
 
"मेरे पास एक ऑपरेटिंग रूम के बाहर घोड़ों या सर्जरी के साथ कोई पिछला अनुभव नहीं था, लेकिन मैंने बहुत कुछ सीखा और यह एक अनूठा अनुभव है जो मेरे अधिकांश साथियों को नहीं मिला है," उन्होंने जारी रखा।
मेक्सिको में अपने समय के बारे में सोचने के बाद, लारा ने कहा कि वे पशु चिकित्सा में अपना करियर जारी रखने के लिए उत्साहित महसूस करते हैं।
 
लारा ने कहा, "इस यात्रा के दौरान दूसरों की सेवा करने के लिए मेरा प्यार बहुत मजबूत हुआ।" “स्थानीय लोगों को जानना और उनके क्षेत्र में आसानी से उपलब्ध नहीं होने वाली सेवा प्रदान करते हुए उनकी कहानियों को सुनना मेरे पूरे अनुभव का सबसे फायदेमंद हिस्सा था।
 
"इसने पशु चिकित्सा के क्षेत्र के लिए मेरे जुनून की पुष्टि की और डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के बाद एक ग्रामीण समुदाय की सेवा करने की मेरी इच्छा को मजबूत किया।"
 
चेक गणराज्य में रहते हुए, नॉरिस ने ओक्लाहोमा हाई स्कूल में एक कृषि शिक्षा शिक्षण पद के लिए साक्षात्कार किया और उसे पेशकश की गई।
 
नॉरिस ने कहा, "मैंने अपने छात्रों के साथ जो कुछ भी सीखा है उसे साझा करने के लिए मैं बहुत उत्साहित हूं।" "विदेश में अध्ययन ने वैश्विक स्तर पर कृषि उद्योग को देखने के तरीके को बदल दिया है, और मुझे आशा है कि मैं अपने छात्रों को कॉलेज में भाग लेने पर अंतरराष्ट्रीय अनुभवों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकता हूं।"

कहानीकार: हंटर गिब्सन
वापस शीर्ष पर
मेन्यूबंद करना