haileybaldwin

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

इंटर्नशिप


इंटर्नशिप की मेजबानी करने पर विचार क्यों करें?

 

इंटर्नशिप की मेजबानी करना नियोक्ताओं और छात्रों दोनों के लिए एक अच्छा अनुभव हो सकता है। एक सफल इंटर्नशिप अनुभव छात्रों को सीधे भविष्य के करियर से संबंधित व्यावहारिक और सार्थक अनुभव प्रदान करता है। इंटर्नशिप छात्रों को संभावित व्यवसायों और संगठनों से परिचित कराने का काम करती है, जबकि करियर के विकल्प को "टेस्ट-ड्राइव" करने के अवसर प्रदान करती है और एक पेशेवर कार्य सेटिंग में कक्षा सीखने को लागू करती है।

 

इंटर्नशिप भी मेजबान नियोक्ताओं को ऊर्जावान, उच्च प्राप्त करने वाले कार्यकर्ता प्रदान करते हैं जो संगठनों के लिए अद्वितीय विचार और उत्साह लाते हैं। कई नियोक्ता अपनी भर्ती रणनीति के एक मूल्यवान घटक के रूप में इंटर्नशिप का उपयोग करते हैं। इंटर्नशिप नियोक्ताओं को संभावित पूर्णकालिक कर्मचारियों की पहचान करने और उनका आकलन करने, नई नई प्रतिभाओं में टैप करने और परिसर की दृश्यता हासिल करने का अवसर प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, प्रवेश स्तर के कर्मचारियों के बीच कारोबार और प्रशिक्षण कम हो गया है जो पूर्व इंटर्न थे।

 

इंटर्नशिप की परिभाषा

इंटर्नशिप को कई तरह से परिभाषित किया जा सकता है, लेकिन अधिकांश में निम्नलिखित सामान्य विशेषताएं हैं:

  • अर्थपूर्ण, करियर से संबंधित कार्य प्रदान करता है जो कक्षा से परे सीखने का विस्तार करता है।

  • साइट पर्यवेक्षक और करियर सलाहकार द्वारा सावधानीपूर्वक निगरानी के माध्यम से इंटर्न और संगठन के बीच चल रहे संचार और जुड़ाव सुनिश्चित करता है।

  • छात्रों के शैक्षणिक और करियर के हितों का समर्थन करने वाले विशिष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ जानबूझकर सीखना शामिल है।

  • छात्रों को अनुभवों पर सक्रिय रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए पर्याप्त समय देता है।

सेटिंग एक गैर-लाभकारी संगठन, एक सरकारी कार्यालय या एक निजी/सार्वजनिक लाभकारी व्यवसाय हो सकता है। समय सीमा ग्रीष्म, वसंत, पतझड़ या तीनों का कुछ संयोजन हो सकता है। प्लेसमेंट अकादमिक क्रेडिट के लिए हो सकता है या नहीं। प्रत्येक इंटर्नशिप अनुभव के ये कारक और अन्य विशिष्ट विशेषताएं नियोक्ता द्वारा और/या छात्र इंटर्न के सहयोग से निर्धारित की जाती हैं।

 

जबकि अधिकांश अनुभवों में कुछ स्तर के व्यस्त कार्य या श्रमसाध्य कार्य होते हैं, नियोक्ताओं को इंटर्न के अधिकांश अनुभवों को गतिविधियों और जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे संगठन, उद्योग और कैरियर पथ की खोज और अन्वेषण की अनुमति मिलती है, जबकि इंटर्न दोनों के लिए मूल्य जोड़ते हैं। योग्यता और नियोक्ता के लिए। छात्र अपने अनुभव दूसरों के साथ साझा करते हैं, और सकारात्मक सीखने के अनुभव सबसे अच्छा प्रचार हैं जो एक नियोक्ता उत्पन्न कर सकता है, भले ही एक इंटर्न को पता चलता है कि कैरियर पथ उसके लिए सबसे उपयुक्त नहीं है।

 

मुआवजा विचार

जबकि सभी इंटर्न को उनके काम और अनुभवों के लिए मुआवजा नहीं दिया जाता है, कृषि विज्ञान और प्राकृतिक संसाधनों से संबंधित अधिकांश क्षेत्रों में, भुगतान इंटर्नशिप आदर्श हैं। छात्र इंटर्न को मुआवजा देने के लिए विशिष्ट वेतन संबंधित कैरियर क्षेत्र में पूर्णकालिक, प्रवेश स्तर के कर्मचारी वेतन का लगभग 75 प्रतिशत है।

 

अकादमिक प्रतिष्ठा, अकादमिक साख

फर्ग्यूसन कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर के सभी छात्र ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी के माध्यम से अपने इंटर्नशिप अनुभवों के लिए अकादमिक क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं, और कुछ बड़ी कंपनियों को डिग्री पूरी करने के लिए इंटर्नशिप क्रेडिट की आवश्यकता होती है। अंततः, अकादमिक क्रेडिट को आगे बढ़ाने का निर्णय छात्र की जिम्मेदारी है, और यदि इंटर्नशिप अनुभव के लिए अकादमिक क्रेडिट अर्जित किया जाना है, तो छात्र को प्लेसमेंट से पहले अपने अकादमिक सलाहकार, विभागीय इंटर्नशिप समन्वयक या विभाग प्रमुख से अनुमोदन प्राप्त करना होगा। एक इंटर्नशिप साइट पर। छात्र अकादमिक क्रेडिट अर्जित करने से संबंधित पर्यवेक्षक दायित्वों के बारे में अपने नियोक्ता के साथ संवाद करने के लिए भी ज़िम्मेदार है, जिसमें परिभाषित सीखने के उद्देश्यों के साथ औपचारिक इंटर्नशिप अनुबंध, व्यावहारिक इंटर्नशिप घंटों का समय लॉग, औपचारिक प्रदर्शन मूल्यांकन, संचार के साथ संचार शामिल हो सकता है। संकाय इंटर्नशिप पर्यवेक्षक, या अन्य प्रतिबद्धताएं।

 

अपना कार्यक्रम डिजाइन करना

एक बार जब यह निर्धारित हो जाता है कि नियोक्ता के पास एक सफल इंटर्नशिप कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए संसाधन और संरचना है, तो योजना शुरू होती है। उच्च गुणवत्ता वाले इंटर्नशिप कार्यक्रम को विकसित करने के लिए अग्रिम योजना महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित दिशानिर्देश आपको इंटर्नशिप साइट स्थापित करने में आरंभ करने में मदद करनी चाहिए:

 

  • 1. नौकरी का विवरण बनाएं

    किसी भी खुली स्थिति की तरह, आपको इंटर्नशिप से जुड़े विशिष्ट कर्तव्यों और परियोजनाओं को शामिल करना चाहिए। विवरण में इंटर्नशिप अवधि (पतन, वसंत, या गर्मी), घंटे (अंशकालिक या पूर्णकालिक) और मुआवजे को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है।

  • 2. एक साइट पर्यवेक्षक का चयन करें

    उचित पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने के लिए, कोचिंग और सलाह दी जाती है, इंटर्न को साइट पर पर्यवेक्षक/करियर सलाहकार के साथ जोड़ा जाना चाहिए। पर्यवेक्षक और प्रशिक्षु को नियमित रूप से मिलना चाहिए, और पर्यवेक्षक को पूरे अनुभव के दौरान परामर्श के लिए सुलभ होना चाहिए।

  • 3. विशिष्ट परियोजनाओं और कार्यों का विकास करना

    जब भी संभव हो, उन परियोजनाओं की पहचान करें और उन्हें सौंपें जिनकी इंटर्नशिप समय सीमा में एक निश्चित शुरुआत और अंत है। यह संरचना इंटर्न को संगठन के एक महत्वपूर्ण और एकीकृत टीम सदस्य की तरह महसूस करने की अनुमति देती है और अनुभव के समापन पर ठोस और मापने योग्य परिणाम भी प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, एक मापने योग्य सीखने का उद्देश्य हो सकता है, "इंटर्न एबीसी उत्पाद लाइन के लिए एक मार्केटिंग योजना तैयार करेगा।" इसके विपरीत, सीखने का एक अथाह उद्देश्य हो सकता है, "इंटर्न हमारी मार्केटिंग अवधारणाओं की समझ हासिल करेगा।"

  • 4. आउटलाइन बेसिक इंटर्न ट्रेनिंग

    प्रशिक्षण कार्यक्रम में मूल बातें शामिल होनी चाहिए, जिसमें संगठन के मिशन का एक सिंहावलोकन, एक कार्यालय का दौरा, कर्मचारियों का परिचय और अन्य बुनियादी जानकारी और अपेक्षाएं, जैसे ड्रेस कोड, जहां पार्क करना है, काम के घंटे, कार्यालय की नीतियां और अन्य विवरण शामिल हैं। यह प्रशिक्षण औपचारिक अभिविन्यास प्रक्रिया या पर्यवेक्षक/करियर सलाहकार के साथ आमने-सामने हो सकता है।

  • 5. मार्केट योर इंटर्नशिप

    आपके द्वारा लक्षित इंटर्न उम्मीदवारों तक पहुंचने के लिए सबसे प्रभावी भर्ती विधियों की पहचान करने में करियर सेवाएं आपकी सहायता करेंगी। भर्ती के अवसरों में हायर सिस्टम पर इंटर्नशिप पोस्टिंग के साथ-साथ कैरियर मेले, सूचना सत्र, कक्षा और क्लब के दौरे, ऑन-कैंपस साक्षात्कार और अन्य गतिविधियों जैसी ऑन-कैंपस गतिविधियां शामिल हैं। लक्ष्य छात्रों के बीच अपने नियोक्ता ब्रांड के निर्माण और आपकी इंटर्नशिप के लिए सही उम्मीदवारों तक पहुंचने में आपकी सहायता करना है। याद रखें, नियोक्ता अपने संगठन में सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं; इसलिए, हम संगठनों को अपने परिसर में सर्वश्रेष्ठ छात्रों तक पहुंचने के लिए सक्रिय और शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

  • 6. साक्षात्कार और एक इंटर्न का चयन करें

    अधिकांश भाग के लिए, एक इंटर्न के चयन की प्रक्रिया एक प्रवेश स्तर के पेशेवर कर्मचारी की भर्ती के समान है, और साक्षात्कार प्रक्रिया आपके संगठन या ओएसयू परिसर में आयोजित की जा सकती है, जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीतियों पर निर्भर करती है। सही छात्र।

  • 7. ऑफ़र को समय पर बनाएं

    क्योंकि इंटर्नशिप आज के जॉब मार्केट में बेहद प्रतिस्पर्धी हैं, इसलिए चयन प्रक्रिया में स्थिर संचार और अनुवर्ती कार्रवाई बहुत महत्वपूर्ण है। चयन प्रक्रिया के दौरान संचार में चूक के परिणामस्वरूप शीर्ष उम्मीदवार कहीं और इंटर्नशिप स्वीकार कर सकता है। इसके अतिरिक्त, कई नियोक्ता अनुभव की शुरुआत से पहले कम से कम एक सेमेस्टर इंटर्नशिप ऑफ़र की भर्ती और विस्तार करते हैं; वास्तव में, नियोक्ताओं के लिए निम्नलिखित गर्मियों में प्लेसमेंट के लिए गिरावट सेमेस्टर के दौरान भर्ती, साक्षात्कार और इंटर्नशिप प्रस्तावों का विस्तार करना असामान्य नहीं है।

वापस शीर्ष पर
मेन्यूबंद करना